_meta
Sweet

ताज़ी हल्दी से बनी बर्फी - आपको बीमारियों से बचा सकती है।

अब तक हम सभी ने हल्दी को सब्जियों आदि में मसाले के रूप में इस्तेमाल किया है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप हल्दी के साथ मिठाई भी बना सकते हैं 

अगर हल्दी से बनी यह मिठाई सर्दियों के मौसम में खाई जाती है, तो यह शरीर को ठंड से बचाती है और हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी हमारी मदद करती है। हल्दी से बनी हल्दी सेहत के साथ-साथ उसके स्वाद के लिए भी अच्छी होती है।
आवश्यक सामग्री
हल्दी - 200 ग्राम
गुड़ - 1 कप (250 ग्राम)
घी - ½ कप (100 ग्राम)
नारियल पाउडर - ½ कप
गेहूं का आटा - (कप (75 ग्राम)
बादाम पाउडर - ½ कप
तरबूज के बीज - 4 कप
काजू - 2-3 बड़े चम्मच
जायफल - 1 चम्मच (कसा हुआ)
सफेद मिर्च - 1 छोटा चम्मच

तरीका
हल्दी को अच्छी तरह से धो लें और इसे छीलने के बाद सुखा लें। छिलके वाली हल्दी को एक बार फिर से धो लें और कद्दूकस कर लें। पिसी हुई हल्दी को मिक्सर जार में डालें और 1-2 टेबल स्पून पानी डालकर बारीक पीस लें। बर्फी बनाने के लिए, पैन में 2-3 बड़े चम्मच घी डालें और इसे पिघलाएं। जब घी पिघल जाए तो इसमें मैदा डालकर मिक्स करें और हल्का भूरा होने तक भूनें और अच्छी महक आए। आटा तैयार है, भुने आटे को एक अलग प्लेट में निकाल लें। अब पैन में बादाम पाउडर डालें और इसे लगातार चलाते हुए मध्यम आंच पर भूनें।

1 मिनट तक भूनने के बाद, इसमें नारियल पाउडर डालें और हिलाते हुए 1 मिनट के लिए फिर से भूनें। अब भुने हुए बादाम-नारियल को एक प्लेट में निकाल लें। खरबूजे के बीज को कड़ाही में डालें और लगातार चलाते हुए हल्का सा भूनें, भुने हुए बीजों को एक कटोरे में निकाल लें। अब काजू को कड़ाही में डालें और हल्का सा भूने। भुने हुए काजू को प्याले में निकाल लीजिए। हल्दी को भूनने के लिए, पैन में 2 बड़े चम्मच घी डालें, उसमें पिसी हुई हल्दी डालकर मिलाएँ और धीमी-धीमी आँच पर भूनें। जब घी हल्दी से अलग होने लगे और इसका हल्का रंग बदलने लगे, तब हल्दी भुनने के लिए तैयार है।

हल्दी को एक प्लेट में निकाल लें। अब कड़ाही में गुड़ डालें और धीमी आंच पर पिघलाएं। जब गुड़ पिघल जाए तो इसमें भुनी हुई हल्दी, भुना हुआ आटा, भुना हुआ बादाम-नारियल, भुना हुआ काजू, जायफल, सफेद मिर्च पाउडर, कुछ खरबूजे डालकर अच्छे से मिलाएँ। हल्दी को थोड़ा सा पकाएं, यह अच्छे से सूख जाएगी। बर्फी का मिश्रण तैयार है, इस मिश्रण को घी से ढकी हुई प्लेट पर डालें और अच्छी तरह से फैला दें। अब उस पर बचे हुए खरबूजे के बीज डालें और चम्मच से दबाकर ठंडा होने के लिए रख दें। 1 घंटे के बाद मिश्रण अच्छी तरह से सेट और तैयार है। मिश्रण सेट हो जाने के बाद, इसे अपने मन के अनुसार किसी भी आकार में काट लें। बर्फी के टुकड़ों को ट्रे से निकालकर एक प्लेट में रखें। स्वाद से भरपूर हल्दी की बर्फी तैयार है। आप इस बर्फी को एक कंटेनर में भर सकते हैं और इसे पूरे 2 महीने तक खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं।


Related Posts
Pickle

सौंठ चटनी

सौंठ की चटनी बनाना बहुत आसान है, जो दही वड़े, टिक्की, चाट पापड़ी, भेलपुरी आदि को बहुत अच्छा स्वाद देती है।

Vegetable

शाही मशरूम पकाने की विधि

रात के खाने का स्वाद बढ़ा देगा शाही मशरूम

Non-Vej

चिकन टिक्का मसाला

चिकन टिक्का मसाला एक बोनलेस चिकन रेसिपी है जो पूरी दुनिया में काफी लोकप्रिय है। इस रेसिपी में चिकन के टुकड़ों को मसालों के साथ पीसकर ग्रेवी में पकाया जाता है।

Rotee Paraatha

बाजार की तरह बनेगी तंदूरी नान,

तंदूरी नान बनाने से पहले जान लें आटा गूंथने के नुस्खे

Vegetable

सरसों का साग, मक्का की रोटी बनाने की विधि

लोहड़ी सेलिब्रेशन पार्टी में बनाएं 'मक्के दी रोटी ते सरसों दा साग

Get The Best Blog Stories into Your inbox!

Sign up for free and be the first to get notified about new posts.