_meta
Cooking Tips

खांडवी रेसिपी बनाने का तरीका

गुजरात की मशहूर खाने की डिश खांडवी बनाने का आसान तरीका

खांडवी गुजरात के प्रसिद्ध भोजन व्यंजनों में से एक है। इसका स्वाद लोगों को बहुत पसंद आता है। गुजराती खाने में पंजाब और उत्तर भारतीय खाने की तुलना में कम मिर्च मसाले का इस्तेमाल किया जाता है, यही वजह है कि गुजराती खाने के व्यंजन बड़ों के साथ-साथ बच्चों में भी पसंद किए जाते हैं। आप सभी ने ढोकला और फाफड़ा का स्वाद तो चखा ही होगा। आज हम आपको गुजराती फेमस फूड डिश खांडवी की आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं। इस रेसिपी से आप बहुत ही कम समय में स्वादिष्ट खांडवी तैयार कर सकते हैं। खांडवी एक ऐसा व्यंजन है जिसे शाम की चाय के साथ या फिर नाश्ते के रूप में भी परोसा जा सकता है। यह बेसन और दही से तैयार किया जाने वाला व्यंजन है जो बनाने में आसान है।

खांडवी बनाने के लिए सामग्री:-
  • बेसन – 100 ग्राम
  • दही – 1 कप
  • हरी मिर्च कटी – 2
  • हल्दी – 1/4 टी स्पून
  • अदरक पेस्ट – 1/2 टी स्पून
  • कच्चा नारियल कद्दूकस – 1 टेबलस्पून
  • हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून
  • कड़ी पत्ते – 4-5
  • तेल – 1 टेबलस्पून
  • नमक – स्वादनुसार

खांडवी कैसे बनाते हैं:-
गुजराती स्टाइल की खांडवी बनाने के लिए सबसे पहले दही लें और उसे अच्छे से फेंट लें। - इसके बाद बेसन को छानकर एक बर्तन में निकाल लें। - अब बेसन में दही डालकर दोनों को अच्छी तरह मिला लें। - इसके बाद बेसन के घोल में 2 कप पानी, अदरक का पेस्ट, हल्दी और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब गैस पर मध्यम आंच पर एक कड़ाही रखें, उसमें बेसन का तैयार घोल डाल कर कलछी की सहायता से चलाते रहें। जब बेसन का मिश्रण गाढ़ा होने लगे तो गैस की आंच धीमी कर दें। इसके बाद घोल को धीमी आंच पर 9-10 मिनट तक पकने दें। इस दौरान घोल को लगातार हिलाते रहना है। अब तक खांडवी का घोल अच्छे से गाड़ा हो गया होगा। अब एक ट्रे लें और उसमें खांडवी बैटर को पतला फैला दें।

अगर बैटर ज्यादा है तो ट्रे की संख्या बढ़ाई जा सकती है। इसके बाद ट्रे को 10 मिनट के लिए अलग रख दें। इस समय में घोल ठंडा होकर जम जाएगा। अब जमी हुई परत को चाकू की सहायता से 2 इंच चौड़ी और 6 इंच लंबी स्ट्रिप्स में काट लें। इसके बाद इन पट्टियों को गोल-गोल बेल कर रोल तैयार कर लें। अब एक कड़ाही में तेल गरम करें, उसमें राई, करी पत्ता और हरी मिर्च डालकर तीनों को अच्छी तरह से भून लें। इसके बाद राई के इस तड़के को चमचे की सहायता से एक-एक कर सभी खांडवी पर डाल दें। इस तरह आपके नाश्ते के लिए स्वादिष्ट गुजराती खांडवी तैयार है। यह रेसिपी बच्चों को भी बहुत पसंद आएगी।


Related Posts
Healthy Food

क्या आपने खाए हैं दाल के दूल्हे? सीखें कैसे बनती है उत्तर प्रदेश की ये पॉप्युलर डिश

दाल के दूल्हे बनाने के लिए आपको चाहिए...
आधा कप अरहर की दाल
आधा कप आटा
एक चम्मच नमक
चुटकीभर हींग
एक चम्मच नमक
हल्दी
घी
6-7 कली कटा लहसुन
1 कटा प्याज
कसूरी मेथी
धनिया की पत्ती
हरी मिर्च
नींबू

Vegetable

तिरंगा इडली

तिरंगा इडली बनाने के लिए सामग्री-
-175 ग्राम इडली राइस
-75 ग्राम धुली उड़द दाल
-10 ग्राम नमक
-15 ग्राम कैरेट प्यूरी
-25 ग्राम उबली हुई पालक की प्यूरी

Vegetable

क्या आपने कभी दही डालकर बनाया है बैंगन का भरता? अगर नहीं, तो इस क्लासिक रेसिपी को करें फॉलो

बैंगन का भरता बनाने की सामग्री- 
 2 बड़े बैंगन
 2 मध्यम प्याज
3 टमाटर
250 ग्राम दही
2 छोटी चम्मच मिर्च पाउडर
1 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर स्वादानुसार
 नमक 1/2 कप तेल
2 छोटी चम्मच अदरक 
लहसुन का पेस्ट
1 छोटा चम्मच गरम मसाला
हरी मिर्च
कटा हुआ हरा धनिया

Sweet

सूजी पीठा - रसगुल्ले जैसे स्पंजी नर्म मुलायम

सूजी पीठा या सूजी रसगुल्ला। सूजी के स्वादिष्ट रसगुल्ले आज तक आपने केवल चने के रसगुल्ले के बारे में ही सुने होंगे, लेकिन जब आप सूजी के इस मसालेदार नरम रसगुल्ले को खाएंगे, तो आप गुलाब जामुन और छेना रसगुल्ला खाना भूल जाएंगे।

Rotee Paraatha

अंडे का पराठा पकाने की विधि

अंडे का पराठा तीखा होता है. नाश्ते के लिए अंडे की स्टफ्ड, प्रोटीन से भरपूर, होल व्हीट पराठा रेसिपी। अंडा पराठा के रूप में भी जाना जाता है, अंडे और मसाले के मिश्रण से भरा यह पराठा अंडा प्रेमियों के लिए एक भारतीय अंडा नाश्ता नुस्खा है!

Get The Best Blog Stories into Your inbox!

Sign up for free and be the first to get notified about new posts.